जैकपॉट कैसे काम करते हैं ?

काफी सारे लोग जैकपॉट के बारें में सही जानकारी नहीं रखते है और उनके दिमाग में जैकपॉट को लेकर कई तरह के सवाल रहते है। जैकपॉट शब्द के अनुसार, यह एक बड़ी राशि को दर्शाता है जो खिलाड़ियों को जुए या लॉटरियों में ज्यादा बड़े दाँव जीतने पर दी जाती है। इस प्रकार की लॉटरियों में कई लोग शामिल होते है लेकिन रिवार्ड/राशि सिर्फ गिने चुने या प्रथम नंबर वाले व्यक्ति को ही दीया जाता है, जिससे यह कई गुण बढ़ का मिलता है।

how jackpots work

कई खिलाड़ी जैकपॉट जीतने का सपना देखते हैं। लेकिन सबसे पहले, एक नए खिलाड़ी को https://gg.bet/hi/casino में अभ्यास करना चाहिए ताकि वे समझ सके कि जैकपॉट स्लॉट कैसे काम करता हैं। यहाँ आपको जैकपॉट और इसके विभिन्न प्रकारों की जानकारी मिल जाएगी।

एक ऑनलाइन कैसीनो में स्लॉट गेम खेलना अधिक रोमांचक होता है। जब किसी खिलाड़ी के पास टॉप प्राइज़ जीतने का मौका होता है, जो सामान्य पैआउट के मुकाबले ज्यादा होता है, उसे ही जैकपॉट कहा जाता है।

जैकपॉट के प्रकार

जैकपॉट कई प्रकार के होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • फिक्स्ड जैकपॉट
  • प्रोग्रेसिव जैकपॉट
  • लोकल जैकपॉट
  • नेट्वर्क जैकपॉट

1. फिक्स्ड जैकपॉट

कैशपॉट जैकपॉट, या फिक्स्ड जैकपॉट, स्लॉट मशीनों में जैकपॉट पेआउट केलिए खेल जाता है जिसका पैआउट बढ़ता नहीं है। ये जैकपॉट इन स्लॉट्स में संभव पुरस्कार हैं, यही वजह है कि इन् जैकपॉट को प्राप्त करना कठिन है। इस गेम में हमे पांच वाइल्ड सिम्बल का मिलान करना होता है। जीती गई राशि खिलाई गई राशि से निर्धारित नहीं होती है। आप लगातार दो बार जैकपॉट जीत सकते हैं और हर बार समान राशि प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन खेलते समय जुए के नियम को ध्यान में रखना चाहिए।

2. प्रोग्रेसिव जैकपॉट

एक प्रोग्रेसिव जैकपॉट के साथ, पॉट तब तक बढ़ता रहता है जब तक कि वह जीत नहीं जाता। उदाहरण के लिए एक प्रोग्रेसिव जैकपॉट, तब तक बढ़ा सकते है जब तक कि कोई खिलाड़ी जीत न जाए और पुरस्कार स्वीकार न कर ले। दूसरी ओर, यदि कोई पॉट का दावा नहीं करता है, तो यह गेम को काफी दिलचस्प बना देगा, “रोल ओवर” हो जाएगा।

प्रोग्रेसिव जैकपॉट के मामले में, प्रत्येक दांव का एक प्रतिशत भव्य पुरस्कार में जोड़ा जाता है। जीतने के सभी मानदंड पूरे होने तक प्रत्येक स्पिन के साथ कुल पुरस्कार बढ़ता है। जब जैकपॉट जीत लिया जाता है, तो प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाती है।

3. लोकल जैकपॉट

एक लोकल जैकपॉट स्लॉट मशीन है। लोकल खिलाड़ी कैसीनो के खिलाड़ियों द्वारा किए गए दांव से बनता हैं। लोकल खंड एक गेम है। जैकपॉट अक्सर गेम लोकल के प्रकार और खिलाड़ीयो द्वारा लगाए गए दांव से निर्धारित होता है।

4. नेट्वर्क जैकपॉट

नेटवर्क या पूल्ड जैकपॉट भी हैं। नेटवर्क या पूल्ड जैकपॉट वे होते हैं जो राष्ट्रीय लॉटरी की तरह होते हैं, जहां पूरे प्लेटफॉर्म पर खिलाड़ियों के सभी दांव मौके का हिस्सा होते हैं।

सामान्य रणनीतियाँ

कई सामान्य रणनीतियाँ हैं जो आपको विभिन्न प्रकारों से जीतने में मदद कर सकती हैं, और वे इस प्रकार हैं:

  • आप हमेशा पहले फ्री वर्ज़न आज़मा सकते हैं। फ्री वर्ज़न आपको सही रणनीति देखने, कुछ नई चीजों को आजमाने और यह भी देखने की अनुमति देता है कि आप सिस्टम को अपने पक्ष में काम करने के लिए कैसे हेरफेर कर सकते हैं। याद रखें कि यदि आप एक फ्री वर्ज़न की शक्ति में विश्वास करते हैं, तो आपके पास हमेशा वही हो सकता है जो आपको चाहिए।
  • आपको बहुत सारी गेम समीक्षाएं पढ़नी चाहिए; आपको आश्चर्य हो सकता है। किसी भी मूल्यांकन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह समझना है कि कुछ खेलों से कैसे निपटना है और लोग उन पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। यदि आपको लगता है कि रिलीज़ को आज़माकर आप इसका अधिक लाभ उठाएंगे, तो आप इस बारे में पढ़कर और अधिक प्राप्त करेंगे कि अन्य लोग इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • आप हमेशा छोटे दांव से शुरुआत करें।

जैकपॉट कैसे काम करते हैं

ऐसे कई फैक्टर हैं जो जैकपॉट जीतने के तरीके को प्रभावित करते हैं। सबसे पहले, रीलों की संख्या इस बात को प्रभावित कर सकती है कि आपके जैकपॉट को हिट करने की कितनी संभावना है। जितने अधिक रील होंगे, उसे हिट करना उतना ही कठिन होगा, इसलिए अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए, क्लासिक स्लॉट खेलें, जिसमें केवल 3-7 रीलों के बीच होता है।

आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि क्या स्लॉट गेम एक से अधिक जैकपॉट ऑफर करता है क्योंकि बेस जैकपॉट ही हमेशा सबसे बड़ा पैआउट नहीं देता है। उदाहरण के लिए, बेस जैकपॉट 3,000 – 4,000 सिक्कों का हो सकता है, लेकिन बोनस गेम्स में 6,000 के अधिक का पैआउट शामिल हैं।

निष्कर्ष

चाहे आप ऑनलाइन खेल रहे हों या ब्रिक-और-मोर्टार कैसीनो में, जैकपॉट का सटीक आकार यूज़र इंटरफ़ेस पर स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जाएगा, इसलिए आपको पता चल जाएगा कि आप खेलना शुरू करने से पहले ही कितना जीतने की उम्मीद कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्लॉट सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन कैसीनो गेम हैं, और लगभग सभी सबसे बड़े जैकपॉट इस शैली से आए हैं। जैकपॉट, जैसा कि नाम से पता चलता है की एक बड़ा पुरस्कार है जिसे पूरे पॉट को जीतने के लिए केवल एक बार हिट करने की आवश्यकता होती है। केवल पहले लेवल के जैकपॉट ही बड़ी रकम जीतने का मौका देते हैं।

Share this post